शनिवार, 21 मई 2011

शायद हम ज्यादा समझदार हो गये हैं


अभी पिछले महिने की ही घटना है..मै और मेरा बेटा बाज़ार गये हुए थे...हमने जमकर खरीददारी की..जब हम घर को लौट रहे थे तो रास्ते मै मेरे बेटे को जोर से सर दर्द होने लगा..घर पहुंचते-पहुंचते उसे 104 डीग्री बुखार भी आ गया...मै घबरा गयी ..जिस डौक्टर से हम बच्चों का इलाज करवाते हैं ..उस समय वह हमारे घर से काफ़ी दूर पर अपने क्लीनिक पर बैठते है..वहां बहुत ज्यादा भीड होती है...घंटों इन्तज़ार करना पडता है...उस क्लीनिक पर फ़ीस भी ज्यादा होती है ..खैर जाना मेरी मज़बूरी थी,सो मै गई..
हमारे घर के पास एक बेहद साफ़-सुथरा चिकित्सालय है...जहां पहुंचकर ही मरीज आधा फ़्रेश हो जाता है..शहर के बीचोंबीच है..आने-जाने के साधन आसानी से उपलब्ध हो जाते है..वे डौक्टर ,जिनको हम बेटे को दिखाने घर से बहुत दूर गये थे ,इस चिकित्सालय मै भी मरीज देखते है..यहां फ़ीस भी काफ़ी कम होती है..मरीज तो ना के बराबर आते है..मेरी हमेशा यही कोशिश होते है कि बच्चों को यही दिखाऊं..मै आज तक यह ना समझ सकी इस जगह पर मरीज कम क्यूं आते है..उनके क्लीनिक मै इतनी मारामारी के बावज़ूद इतनी भीड क्यूं..
शायद हम सब की यह आदत बन गई है.....जब हमे कोई चीज आसाने से सुलभ होती है तो हम उसे बेकार समझते है..चाहे वह बाज़ार हो,डौक्टर हो या स्कूल मै बच्चे का दाखिला..जब तक हम ढेर सारा पैसा न फ़ूंक दें ,परेशानी ना सहें .हमें उस काम की गुणवत्ता पर भरोसा नही होता.शायद हम ज्यादा स्मार्ट और समझदार हो गये हैं.

6 टिप्‍पणियां:

  1. ये अपने सही कहा कि हम अधिक स्मार्ट हो गए हैं. ऐसा नहीं है सरकारी अस्पताल में ही सफल और जटिल रोगों का इलाज और आपरेशन सफलता के साथ किये जा रहे हैं. लोगों का विचार यही रहता है कि यहाँ भीड़ नहीं होती इसलिए इलाज अच्छा नहीं होता होगा. परिणाम को देखे बगैर ही राय कायम करना हमारी आदत हो चुकी है.

    उत्तर देंहटाएं
  2. लोग ज्यादा नही बल्कि कुंद समझ का शिकार हो गए है
    ज्यादा पैसे देकर सुविधा लेना अब स्टेटस सिम्बल हो गया है

    --

    उत्तर देंहटाएं
  3. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    उत्तर देंहटाएं
  4. आज भी भारत में भीड़ की चलती है
    इसलिए तो जिसके पास भीड़ है उसकी गलत बात को सभी सच समझते है
    --

    उत्तर देंहटाएं
  5. हम साधन संपन्नों के पास चयनात्मक विकल्पों के अवसर उपलब्ध हो गये हैं, और यही हमारी सबसे बड़ी स्मार्टनैस है।

    शुक्रिया।

    उत्तर देंहटाएं